Breaking News
Home / Sports / कोहली-धोनी पर भारी पड़े मैक्सवेल, AUS ने 2-0 से जीती सीरीज

कोहली-धोनी पर भारी पड़े मैक्सवेल, AUS ने 2-0 से जीती सीरीज

कोहली-धोनी पर भारी पड़े मैक्सवेल, AUS ने 2-0 से जीती सीरीज

Live Cricket Score, India vs australia 2nd T20I Bengaluru: बेंगलुरु में खेले गए दूसरे और निर्णायक टी-20 मैच में ऑस्ट्रेलिया ने टीम इंडिया को 7 विकेट से मात देकर दो मैचों की टी-20 सीरीज 2-0 से अपने नाम कर ली है. कंगारू टीम ने भारत को विशाखापत्तनम में खेले गए पहले टी-20 मैच में 3 विकेट से शिकस्त दी थी. इसके बाद अब मेहमान टीम ने बेंगलुरु में खेले गए निर्णायक टी-20 मैच में भारत को 7 विकेट से हरा कर टी-20 सीरीज जीती है. इस मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए टीम इंडिया ने 20 ओवर में 4 विकेट गंवा कर 190 रन बनाए और ऑस्ट्रेलिया के सामने 191 रनों का लक्ष्य रखा. जवाब में ऑस्ट्रेलिया ने 19.4 ओवर में 3 विकेट गंवा कर 194 रन बना लिए और यह मैच अपने नाम कर लिया.

कोहली-धोनी पर भारी पड़े मैक्सवेल, AUS ने 2-0 से जीती सीरीज

ग्लेन मैक्सवेल (नाबाद 113) की तूफानी शतकीय पारी के दम पर ऑस्ट्रेलिया ने भारत को हरा दिया. मैक्सवेल के अलावा डार्सी शॉर्ट ने 40 रन बनाए. भारत की ओर से विजय शंकर ने दो और सिद्धार्थ कौल ने एक विकेट लिए.

इससे पहले कप्तान विराट कोहली के आकर्षक अर्धशतक और महेंद्र सिंह धोनी के साथ उनकी 100 रन की साझेदारी की मदद से भारत ने 190 रन का बड़ा स्कोर खड़ा किया. टीम इंडिया के लिए कप्तान विराट कोहली ने सबसे ज्यादा नाबाद 72 रन बनाए जबकि ओपनिंग बल्लेबाज केएल राहुल ने 47 रनों की पारी खेली. इसके अलावा एमएस धोनी ने भी 23 गेंदों पर 40 रनों की तूफानी पारी खेली. ऑस्ट्रेलिया की ओर से जेसन बेहरेनडोर्फ, नाथन कुल्टर नाइल, पैट कमिंस और शॉर्ट ने एक-एक विकेट लिए.

केएल राहुल (26 गेंदों पर 47) ने छक्के जड़ने की जो शुरुआत की उसे कोहली और धोनी ने बखूबी आगे बढ़ाया. कोहली ने 38 गेंदों पर दो चौकों और छह छक्कों की मदद से नाबाद 72 रन बनाए जबकि धोनी की 23 गेंद पर खेली गई 40 रन की पारी में तीन चौके और तीन छक्के शामिल हैं. राहुल ने अपनी पारी में तीन चौके और चार छक्के लगाए थे.

अपने घरेलू मैदान पर खेल रहे केएल राहुल ने झाए रिचर्डसन पर लगातार दो छक्के जड़ने के बाद अगले ओवर में पैट कमिंस को भी यही सबक सिखाया. इससे भारत पावरप्ले में 53 रन तक पहुंच गया. नाथन कुल्टर नाइल की धीमी गेंद को थर्ड मैन पर खेलने के प्रयास में राहुल ने रिचर्डसन को आसान कैच थमाया और इस तरह से अर्धशतक से चूक गए. धवन 24 गेंदों पर 14 रन बनाकर पवेलियन लौटे हालांकि उनका आउट होना विवादास्पद रहा क्योंकि रीप्ले से भी लग रहा था कि मार्कस स्टोइनिस के कैच लेने से पहले गेंद ने जमीन स्पर्श की थी. तीसरा अंपायर पूरी तरह से संतुष्ट नहीं थे और उन्होंने बल्लेबाज को आउट दिया.

बेहरनडॉर्फ ने ऋषभ पंत (छह गेंद पर एक रन) का सीमा रेखा पर बेहतरीन कैच लपककर इस युवा बल्लेबाज को आते ही पवेलियन की राह दिखाई. धोनी को पिछले मैच में धीमी बल्लेबाजी के कारण आलोचना झेलनी पड़ी थी और आज उन्होंने शुरू से आक्रामक तेवर दिखाए. डार्सी शॉर्ट पर मिडविकेट पर लगाया गया उनका छक्का इसका सबूत था, लेकिन वह कोहली थे जो आईपीएल के अपने घरेलू मैदान पर छक्कों की बरसात करके लाए.

कोहली ने रिचर्डसन की गेंद लांग ऑफ पर छक्के के लिए भेजकर शुरुआत की तथा कुल्टर नाइल के अगले ओवर में मिडविकेट, एक्स्ट्रा कवर और स्क्वायर लेग पर लगातार तीन छक्के लगाए. धोनी और कोहली ने इससे टी-20 अंतरराष्ट्रीय में अपने छक्कों की संख्या 50 के पार पहुंचाई. कोहली ने 29 गेंदों पर अपना अर्धशतक पूरा किया.

धोनी तो मूड में थे ही. शॉर्ट जब दूसरा स्पैल करने के लिए आए तो उन्होंने इस चाइनामैन स्पिनर पर लांग ऑन और मिडविकेट पर दो गगनदायी छक्के और एक चौका लगाया. उन्होंने अंतिम ओवर में हवा में लहराता कैच थमाया. लेकिन, तब तक वह अपना काम कर चुके थे. कोहली ने छक्के से पारी का अंत किया जबकि दिनेश कार्तिक आठ रन बनाकर नाबाद रहे.

ऑस्ट्रेलिया ने भारत को दी पहले बैटिंग

ऑस्ट्रेलिया के कप्तान एरॉन फिंच ने बेंगलुरु के एम. चिन्नास्वामी स्टेडियम में भारत के खिलाफ दूसरे और आखिरी टी-20 मैच में टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया है. ऑस्ट्रेलिया ने इस मैच के लिए अपनी अंतिम एकादश में कोई बदलाव नहीं किया है. वहीं, भारत ने तीन बदलाव किए हैं. मेजबान टीम ने रोहित शर्मा की जगह शिखर धवन, मयंक मार्कंडेय की जगह विजय शंकर और उमेश यादव की जगह सिद्धार्थ कौल को अंतिम एकादश में शामिल किया है.

प्लेइंग इलेवन:

भारत: विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, लोकेश राहुल, ऋषभ पंत, दिनेश कार्तिक, महेंद्र सिंह धोनी (विकेटकीपर), क्रुणाल पंड्या, सिद्धार्थ कौल, विजय शंकर, युजवेंद्र चहल, जसप्रीत बुमराह.

ऑस्ट्रेलिया: एरॉन फिंच (कप्तान), डार्सी शॉर्ट, पैट कमिंस, जेसन बेहरेनडोर्फ, ग्लेन मैक्सवेल, नाथन कुल्टर नाइल, पीटर हैंड्सकॉम्ब, झाए रिचर्डसन, मार्कस स्टोइनिस, एश्टन टर्नर, एडम जाम्पा.

About Manohar Kumar

Check Also

Batting down the order in IPL was like quicksand for me: Mahendra Singh Dhoni

Batting down the order in IPL was like quicksand for me: Mahendra Singh Dhoni Inspirational …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *